इस तरह से होंगे फेफड़े मजबूत, साफ और स्वस्थ

इस तरह से होंगे फेफड़े मजबूत, साफ और स्वस्थ

सेहतराग टीम

हमारे शरीर के सभी अंग महत्वपूर्ण होते हैं। उन्हीं में से एक है फेफड़ा जो हमारे मुख्य अंगों में से एक कहा जाता है। इसे कई लोग लंग्स भी कहते हैं। इसका मुख्य कार्य सांस लेकर रक्त में पहुंचाना और रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर सांस के माध्यम से बाहर निकालना है। आपको बता दें कि रक्त परिसंचरण के 3 अंग ह्रदय, रक्त और रक्त वाहिनियां होते हैं। फेफड़ों की मदद से शरीर का हर अंग सही ढंग से काम करता है। इसके लिए फेफड़े को सेहतमंद रखना बेहद जरूरी है। खासकर वायु प्रदूषण और धूम्रपान से फेफड़े को नुकसान हो सकता है।

पढ़ें- प्रदूषण से आंखों को ऐसे सुरक्षित रखें

विशेषज्ञों की मानें तो सर्दी के दिनों में जब हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इस मौसम में फेफड़े पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए N95 मास्क पहनकर बाहर निकलें। साथ ही रोजाना योग करें और डेटॉक्स ड्रिंक्स पिएं। अगर आप भी अपने फेफड़ों को स्वस्थ और साफ रखना चाहते हैं, तो इन चीज़ों का जरूर सेवन करें। आइए जानते हैं-

चुकंदर खाएं

इसमें नाइट्रेट्स उच्च मात्रा में पाया जाता है। नाइट्रेट्स उच्च रक्त चाप को कंट्रोल करता है, धमनियों को आराम पहुंचाता है और ऑक्सीजन का अनुकूलन करता है। साथ ही चुकंदर में मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-सी, करोटेनोइड एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

सेब खाएं

एक सेब खाने से आप सेहतमंद रह सकते हैं। एमिनेंट हॉस्पिटल लंदन की एक शोध के अनुसार, डाइट में विटामिन-सी, , बीटा-कैरोटीन, साइट्रस फल, सेब के सेवन और फलों के जूस पीने से फेफड़े स्वस्थ और साफ रहते हैं। इन चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। इसके लिए आप रोजाना सेब जरूर खाएं।

अखरोट खाएं

इसमें भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके सेवन से सांस लेने में आने वाली तकलीफों से निजात मिलता है। साथ ही अस्थमा से लड़ने में शरीर की मदद करता है।

काढ़ा का सेवन करें

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए काढ़ा का सेवन जरूर करें। इससे शरीर में मौजूद विषैले कण बाहर निकल जाते हैं। जबकि काढ़ा गले में किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करता है।

फैटी फिश का सेवन करें

फैटी फिश यानी तैलीय मछली में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड फेफड़ों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं। ये गुण फेफड़ों को सभी प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। साथ ही फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

भांप लें

सर्दी के मौसम में सांस संबंधी तकलीफें अधिक होती है। इससे बचने के लिए गर्म पानी में आप कुछ जड़ी-बूटी और आवश्यक तेल डालकर भांप जरूर लें। यह सर्दी-खांसी को भगाने का रामबाण उपाय है। साथ ही फेफड़ों को साफ करता है।

योग करें

इसके लिए आप रोजाना सुबह में सांस संबंधी योग अनुलोम-विलोम, चक्रासन, सर्वंगासन और पर्वतासन आदि जरूर करें। इससे रक्त सांस लेने की तकलीफों में आराम मिलता है। साथ ही फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

इसे भी पढ़ें-

इस समय खरीदारी करने जा रहे हैं बाजार, तो रखें इन बातों का ध्यान, रहेंगे कोरोना से सुरक्षित

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।